इंटरनेट कैसे काम करता है

 


➡️इंटरनेट एक वैश्विक नेटवर्क है जिस पर कंप्यूटर और डिवाइस जुड़े हुए हैं। ये एक ऐसा माध्यम है जिससे हम अपने कंप्यूटर, लैपटॉप, फोन, टैबलेट और स्मार्ट डिवाइस को कनेक्ट कर के जानकारी, डेटा, मैसेज और मीडिया शेयर कर सकते हैं।


➡️इंटरनेट का काम ये है कि ये डेटा पैकेट्स को ट्रांसमिट कर के डिवाइसेज को कनेक्ट करता है और उनके बीच डेटा शेयर करने की परमिशन देता है। इसके लिए इंटरनेट पर एक बहुत ही जटिल नेटवर्क है जिस पर सर्वर, राउटर, स्विच, और केबल जुड़े हुए हैं।


➡️इंटरनेट पर एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस तक डेटा ट्रांसफर करने के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) का इस्तेमाल किया जाता है। ये एक स्टैंडर्ड है, जैसे डेटा पैकेट्स को आइडेंटिफाई और ट्रैक किया जा सकता है। आईपी ​​एड्रेस हर डिवाइस का एक अनोखा है जिसे ये पहचान सकते हैं और डेटा पैकेट्स को ट्रांसमिट कर सकते हैं।


➡️इंटरनेट पर डेटा ट्रांसफर करने के लिए इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) का इस्तेमाल किया जाता है। ये एक कंपनी होती है जो इंटरनेट कनेक्शन मुहैया कराती है। आईएसपी इंटरनेट बराबर एक सर्वर पर कनेक्ट होते हैं जैसे उनके यूजर्स को इंटरनेट एक्सेस मिल जाता है।


➡️इंटरनेट पर एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस तक डेटा ट्रांसफर करने के लिए इंटरनेट ब्राउजर का इस्तेमाल किया जाता है। ये एक सॉफ्टवेयर होता है जिससे हम वेबसाइट और वेब पेज को एक्सेस कर सकते हैं। इंटरनेट ब्राउज़र URL (यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर) का उपयोग करते हैं जैसे हम किसी विशिष्ट वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं।


➡️इंटरनेट पर एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस तक डेटा ट्रांसफर करने के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल का इस्तेमाल किया जाता है। ये एक सेट ऑफ रूल्स होती है जिसे डेटा पैकेट्स को ट्रांसमिट करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। इंटरनेट पर बहुत सारे प्रोटोकॉल हैं जैसे कि HTTP (हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल), FTP (फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल), और SMTP (सिंपल मेल ट्रांसफर प्रोटोकॉल)।


➡️इंटरनेट पर एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस तक डेटा ट्रांसफर करने के लिए इंटरनेट सिक्योरिटी प्रोटोकॉल का इस्तेमाल किया जाता है। ये एक नियम होता है जैसे डेटा पैकेट को सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। इंटरनेट पर बहुत सारे सुरक्षा प्रोटोकॉल हैं जैसे कि एसएसएल (सिक्योर सॉकेट लेयर) और टीएलएस (ट्रांसपोर्ट लेयर सिक्योरिटी)।


➡️इंटरनेट पर एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस तक डेटा ट्रांसफर करने के लिए इंटरनेट सर्वर का इस्तेमाल किया जाता है। ये एक कंप्यूटर होता है जिस से वेबसाइट और वेब पेज होस्ट किए जाते हैं। इंटरनेट सर्वर डेटा पैकेट को रिसीव करते हैं और उन्हें ट्रांसमिट करते हैं।


➡️इंटरनेट पर एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस तक डेटा ट्रांसफर करने के लिए इंटरनेट राउटर्स का इस्तेमाल किया जाता है। ये एक डिवाइस होता है जिसे डेटा पैकेट्स को ट्रांसमिट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इंटरनेट राउटर्स डेटा पैकेट्स को आइडेंटिफाई करते हैं और दूसरे डिवाइस तक ट्रांसमिट करते हैं।

Post a Comment

0 Comments